all about google

      What is google

Google LLC is an American multinational technology company focusing on online advertising, search engine technology, cloud computing, computer software, quantum computing, e-commerce, artificial intelligence, and consumer electronics.


Google की कहानी 1995 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में शुरू होती है। लैरी पेज ग्रैजुएट स्कूल के लिए स्टैनफोर्ड पर विचार कर रहा था और वहां के एक छात्र सर्गेई ब्रिन को उसे दिखाने के लिए नियुक्त किया गया था। कुछ खातों के अनुसार, वे उस पहली मुलाकात के दौरान लगभग हर चीज के बारे में असहमत थे, लेकिन अगले वर्ष तक उन्होंने साझेदारी कर ली।

गूगल किसने बनाया ? गूगल की शुरुआत 1996 में एक रिसर्च परियोजना के दौरान लैरी पेज तथा सर्गेई ब्रिन ने की। उस वक्त लैरी और सर्गी स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय, कैलिफ़ोर्निया में पीएचडी के छात्र थे।



Larry Page And Sergey Brin

कहां से आया Google नाम? 1920 में अमेरिकी गणितज्ञ Edward Kasner ने अपने भांजे Milton Sirotta को ऐसी संख्या के लिए नाम चुनने में मदद करने के लिए कहा, जिसमें 100 शून्य मौजूद हों. Sirotta ने उन्हें “googol” नाम सुझाया और Kasner ने इस शब्द का इस्तेमाल करने का फैसला किया. यह शब्द साल 1940 में शब्दकोश में आ गया. Kasner ने उस साल मैथमेटिक्स एंड द इमेजिनेशन नाम से एक किताब लिखी और उस किताब में उन्होंने 100 जीरो के साथ नंबर के लिए googol शब्द का इस्तेमाल किया.1998 में जब कंपनी की शुरुआत की गई, तो को-फाउंडर लेरी पेज और Sergei Brin ने नाम गूगल तय किया. वे इंजीनियर थे और इस शब्द से अवगत थे. हालांकि, उन्होंने Googol शब्द को जैसे के तैसा नहीं लेते हुए, उसमें कुछ बदलाव करके Google कर दिया. इसके पीछे उनका मकसद दुनिया भर की जानकारी को एक जगह साथ में करना था. इसलिए उन्होंने यह नाम लिया, जो 100 जीरो को दिखाता था.



गूगल का पूरा नाम क्या है?Google का पूरा नाम Global Organization of Oriented Group Language of Earth है.किसी सवाल का जवाब पाने के लिए बस एक क्लिक की दूरी पर मौजूद गूगल को पहले BackRub के नाम से जाना जाता था.


 

Google का बर्थडे कब आता है?Google अपना जन्मदिन हर साल 27 सितंबर को मनाता है। क्योंकि 27 सितंबर 1998 को ही लैरी पेज तथा सर्गी ब्रिन ने मिलकर गूगल को बनाया था। तब से गूगल अपना जन्मदिन इसी तारिक को सेलिब्रेट करता हैं


Date of birth
 




Google सर्च लिस्ट में नंबर 1 पर कौन है? हस्तियों में सबसे टॉप पर हैं BJP से निष्कासित नेता नूपुर शर्मा जिन्हें साल 2022 में सबसे ज़्यादा सर्च किया गया। तो वही राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, ललित मोदी और सुष्मिता सेन को 2022 में सबसे ज़्यादा गूगल पर सर्च किया गय।
NUPUR SHARMA

2023 में सबसे ज्यादा क्या सर्च हो रहा है?   OKAY गूगल मेरा नाम क्या है.

                                                                   आज मौसम कैसा रहेगा.

                                                                    आज क्या वार है.

                                                                    विडियो दिखाओ.

                                                                    गाना चलाओ.

इंडिया में सबसे ज्यादा सर्च क्या होता है?भारत में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को सबसे ज्यादा सर्च किया गया है. इसके बाद CoWIN को दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा सर्च किया गया. 


IPL



Comments